Thursday 19 October 2017

दीपावली पर चतुर्ग्रही योग और लक्ष्मी पूजन का समय

🌺💐🌸🌾🌼🌻🍄🍁🥀🌹
दिवाली पर लक्ष्मी की विशेष पूजा के लिए 12 साल के बाद चतुर्ग्रही योग का संयोग एवं पूजन काल का सटीक समय :-
🌴🐾🌱🌿☘🍀🎄🌲
                              इस बार ये त्योहार 19 अक्टूबर (गुरुवार)को मनाया जाएगा।  लक्ष्मी पूजा के लिए सबसे उपयुक्त समय प्रदोष काल के दौरान होता है जब स्थिर लग्न होती है। ऐसा माना जाता है कि अगर स्थिर लग्न के दौरान लक्ष्मी पूजा की जाये तो लक्ष्मीजी घर में ठहर जाती है।
🍁🌼🌸🌺💐🌾🍂🍁                            
                              दिनांक 19/10/2017 को सायं 7.02  पर वृष लग्न प्रारम्भ है जिसे  स्थिर लग्न माना गया है और दीवाली के त्यौहार के दौरान यह अधिकतर प्रदोष काल के साथ अधिव्याप्त होता है।  अतः लक्ष्मी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 07:02 से लेकर 08:57 के बीच  रहेगा। इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से धन, स्वास्थ्य और आयु बढ़ती है।
🌿🍁🌻🌸🔥🍓                            
        दिवाली पर अधिकांश लोग शाम के वक्त प्रदोषकाल में महालक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस बार स्थिर लग्न में शाम 07.02 से रात 8.57 बजे तक कुल 01.59 घंटे का प्रदोषकाल रहेगा। इस दौरान लोग धन, सुख-समृद्धि की कामना से लक्ष्मी, गणेश व कुबेर का पूजन कर सेकेंगे।
🍁💥🌻🌸🍎🌿      
        इस बार एक और खास बात यह भी है कि दिवाली पर लक्ष्मी की विशेष पूजा के लिए 12 साल के बाद चतुर्ग्रही योग का संयोग भी बन रहा है। जो कि रात 8 बजे के बाद शुरू होगा। इसमें सूर्य,चंद्र, बुध और गुरु चारों ग्रह तुला राशि में होंगे।
🍀☘🌻🍁💥🌸
       अमावस्या तिथि, गुरुवार का दिन और चित्रा नक्षत्र इन तीनों के एक साथ होने का योग बहुत कम बनता है। ज्योतिष में गुरु को सोना, भूमि, कृषि आदि का कारक ग्रह माना जाता है। जबकि चित्रा नक्षत्र चांदी, वस्त्र, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक चीजों के लिए खास व शुक्र की राशि वाला यह नक्षत्र समृद्धि का कारक है।
आचार्य राजेश कुमार
Divyansh jyotish Kendra
🙏🙏🌹🙏🙏

No comments:

Post a Comment

U r most welcome & thank u for showing intrest in my blog .We provide exact &pin point astrological solution of any types of problem in your life