Thursday 28 September 2017

घर में पूजा करते समय इन 5 अशुभ गलतियों से बचें तो धनात्मक उर्जा का अत्यधिक मात्रा में आगमन होगा ------

घर में पूजा करते समय इन 5 अशुभ गलतियों से बचें तो धनात्मक उर्जा का अत्यधिक मात्रा में आगमन होगा ------
--------------------------------------------------------------------------------------------------

सभी घरों में पूजा पर विशेष ध्यान रखा जाता है. शुभ तरीकें से पूजा करने के लिए मंदिर को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. मंदिर को वास्तु के हिसाब से लगाना चाहिेए. लेकिन हम जानकारी के आभाव में कुछ ऐसी गलतिययां कर बैठते हैं जो अशुभ होती हैं. इसीलिए हम आपकों आज बताएंगे कि कैसें पूजा के दौरान छोटी छोटी बातों का ध्यान रख भगवान को खुश कर सकते हैं.

1-मंदिर की खंडित मूर्तियों को पूजा में शामिल न करें. बल्कि खंडित मूर्तियों को विसर्जित कर दें. खंडित मूर्ति को बहती नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. बता दें हिन्दू परंपरा के अनुसार खंडित मूर्ति को मंदिर में रखना अशुभ माना जाता है.

2. पूजा करते समय शंख को भी मंदिर में रखना चाहिए. लेकिन आपके घर में दो शंख तो नहीं है. अगर मंदिर में दो शंख है तो आप उनमे से एक शंख हटा दें.

3.हिन्दू परंपरा के अनुसार कहा जाता है कि मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियों को नहीं रखा जाता है. घर में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए क्योंकि शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है



4.आप अपने मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा अवश्य रखें. लेकिन ध्यान दें कि आप के मंदिर में 3 मूर्ति किसी भी भगवान की न हो.

5. भगवान की मूर्तियों को एक-दूसरे से कम से कम 1 इंच की दूरी पर रखें. एक ही घर में कई मंदिर भी न बनाएं वरना मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

आचार्य राजेश कुमार

No comments:

Post a Comment

U r most welcome & thank u for showing intrest in my blog .We provide exact &pin point astrological solution of any types of problem in your life